breaking news New

वाशिंगटन को राज्य बनाने का विधेयक अमेरिकी प्रतिनिधि सदन में पेश

वाशिंगटन को राज्य बनाने का विधेयक अमेरिकी प्रतिनिधि सदन में पेश

हाउस  ने वाशिंगटन डीसी को राज्य बनाने के पक्ष में 232 वोट दिए, जबकि 180 इसके खिलाफ वोट दिए। यह पहला अवसर था जब पूरे सदन को वाशिंगटन डीसी को राज्य बनाने वाले विधेयक पर मतदान करने की अनुमति दी गई थी।

वाशिंगटन: अमेरिकी प्रतिनिधि सदन ने शुक्रवार को वाशिंगटन डीसी को देश का 51 वां राज्य बनाने के लिए एक विधेयक पारित किया।

सदन ने वाशिंगटन डीसी को राज्य बनाने के लिए 232 वोट दिए, जबकि 180 वोट इसके खिलाफ दिए। यह पहला अवसर था जब पूरे सदन को वाशिंगटन डीसी को राज्य बनाने के विधेयक पर मतदान करने की अनुमति दी गई थी।

बिल को रिपब्लिकन समर्थित सीनेट में मजबूत विरोध का सामना करना पड़ेगा, जबकि व्हाइट हाउस ने पहले ही इस विधेयक को वीटो कर दिया है।

डेमोक्रेट के अनुसार, अमेरिकी राजधानी के निवासी अपने कर्तव्यों का पालन करते हैं और टेक्स का भुगतान करते हैं, लेकिन उन्हें अभी भी कांग्रेस के लिए अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करने का अधिकार नहीं है।

वाशिंगटन के प्रतिनिधि एलेनोर होम्स नॉर्टन ने सदन में टिप्पणी करते हुए कहा और इस मुद्दे को खुद से जोड़ा। उन्होंने कहा “अमेरिका एकमात्र लोकतंत्र है जो स्थानीय संप्रभुता और वोट देने के अधिकार के अपने निवासियों के अधिकार से वंचित करता है,”

रिपब्लिकन के नेतृत्व वाले सीनेट के नेताओं ने कहा है कि वे इसे स्थानांतरित करने से इनकार कर देंगे, जबकि डेमोक्रेट नवंबर के चुनाव में सीनेट में बहुमत हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं और अगले साल कांग्रेस में इस विधेयक के कानून बनने का रास्ता प्रशस्त करेंगे।

[हम्स लाईव]

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password