breaking news New

सीरिया में 93 लाख लोग पर्याप्त भोजन से वंचित: डब्ल्यूएचओ

सीरिया के लोग ऐसी स्थिति से गुज़र रहे हैं जिससे वे सामना नहीं कर सकते, वह अपनी बचत से बाहर भागने और अपने घरों को बेचने के बावजूद अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए गंभीर दबाव में हैं। पिछले 9 वर्षों में सीरिया में 1 लाख 16 हजार नागरिकों सहित 3 लाख 84 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

न्यूयॉर्क / दमिश्क: संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) ने चेतावनी दिया है कि सीरिया में नागरिक असाधारण भूख का सामना कर रहे हैं और 93 लाख लोग पर्याप्त भोजन से वंचित हैं।

डब्ल्यूएफपी के प्रवक्ता एलिजाबेथ बेयर्स ने कहा, “सीरिया वर्तमान में एक असाधारण भूख संकट से पीड़ित है और 9 साल के गृहयुद्ध के दौरान खाद्य कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं।”

तुर्की की समाचार एजेंसी अनादोलु के रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा था कि “सीरिया में लाखों लोग गरीबी रेखा से नीचे चले गए हैं”।

उन्होंने जिनेवा में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि खाने की कमी के शिकार सीरियाई लोगों की संख्या में केवल 6 माहीनों में 14 लाख से अधिक लोगों की बढ़ोतरी हुई हैं।

उन्होंने कहा “लेबनान की अर्थव्यवस्था, जो सीरिया की अर्थव्यवस्था के लिए एक सेतु का काम करती है, गिर गई है और दोनों देशों में एक खतरनाक स्थिति पैदा हो गई है।

एलिजाबेथ बीयर्स ने कहा कि “कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन जैसे उपायों के कारण एक वर्ष में खाद्य कीमतों में 200 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।” उन्होंने कहा कि अगर हम संकट से पहले खाद्य पदार्थों की कीमतों की तुलना करते हैं, तो वे 20 गुना बढ़ गए हैं।

उन्होंने कहा कि संकट से पहले, बुनियादी आवश्यकताओं की एक टोकरी की लागत 4,000 सीरियाई पाउंड थी और अब इसकी लागत 76,000 सीरियाई पाउंड हो चुका हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, नागरिकों को भोजन में कटौती करने और संपत्ति बेचने के लिए मजबूर हो चुके है और कर्जों के बोझ के तले दबे जा रहे है।

प्रवक्ता ने कहा, “सीरिया में लोग ऐसी स्थिति से गुजर रहे हैं जिससे वे नहीं निपट सकते। वे अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए और घरों को बेचने के बाद भी आवश्यकता पूरा ना होने पर बहुत दबाव में हैं।

उन्होंने कहा कि इस सब के बावजूद, “नागरिक अभी भी गरीबी और भुखमरी का सामना कर रहे हैं”।

खाद्य सहायता के लिए 20 करोड़ डॉलर की आवश्यकता

डब्ल्यूएफपी ने कहा कि वर्ष के अंत में सीरियाई लोगों को खाद्य सहायता जारी रखने के लिए 20 करोड़ डॉलर की तत्काल आवश्यकता हैं।

एलिजाबेथ बियर्स ने कहा कि जब तक अगस्त में नए फंड जारी नहीं किए जाते हैं, तब तक संगठन सीरियाई लोगों को राशन की आपूर्ति में एक बड़ी कमी लाने के लिए मजबूर होगा और अक्टूबर 2020 से अधिक लोग भोजन की जरूरतों की ओर मुड़ेंगे।

ध्यान रहे सीरियाई मानवाधिकार संगठन आयोग ने पिछले महीने एक रिपोर्ट में कहा था कि पिछले नौ वर्षों में सीरिया में 116,000 नागरिकों सहित 384,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च 2011 में शुरू हुए युद्ध में मारे गए लोगों में बड़ी संख्या में बच्चे और महिलाएं शामिल हैं और अब तक 22,000 बच्चे और 13,000 महिलाएँ मारे जा चुके हैं।

मानवाधिकार समूह ने कहा कि सीरिया में युद्ध ने अर्थव्यवस्था को नष्ट कर दिया है और 1 करोड़ 10 लाख से अधिक सीरियाई लोगों को अपने घरों से भागने के लिए मजबूर हुए है।

[हम्स लाईव]

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password