breaking news New

चीन उइगुर मुसलमानों सहित अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की नसबंदी करना बंद करे: अमेरिका

चीन उइगुर मुसलमानों सहित अन्य अल्पसंख्यक समुदायों की नसबंदी करना बंद करे: अमेरिका

चीन से ऐसी खबरें आ रही हैं कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी शिनजियांग राज्य में परिवार नियोजन के नाम पर बल प्रयोग करके उइगुर मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों की नसबंदी कर रहा है। इसके अलावा, अल्पसंख्यक महिलाओं को गर्भपात के लिए मजबूर किया जा रहा है।

वाशिंगटन: अमेरिका ने उइगुर मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों की नसबंदी करने वाले अभियान को रोकने की मांग की है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने जर्मन शिक्षक एडियन जेनेस के एक नए अध्ययन का हवाला देते हुए मंगलवार को जारी एक बयान में कहा “चीन से विश्व को परेशान करने वाली कुछ ऐसी खबरें आ रही है, जिससे पता चलता है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी शिनजियांग राज्य में परिवार नियोजन के नाम पर बल का प्रयोग करके उइगूर मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों की नसबंदी कर रही है। इसके अलावा, अल्पसंख्यक महिलाओं को गर्भपात के लिए मजबूर किया जा रहा है।”

श्री पोम्पिओ ने कहा: “हम चीनी कम्युनिस्ट पार्टी से इन अभियानों को तुरंत रोकने की आग्रह करते हैं। साथ ही हम सभी देशों से आग्रह करते हैं कि वह अमेरिका के साथ मिलकर इस अमानवीय कारवाई को रोकने की मांग करें।”

वास्तव में, जर्मन शिक्षक एडियन जेनेस ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी उइगूर मुसलमानों को बच्चे पैदा करने से रोक रही है और उन्हें नरसंहार करने की नीति तैयार कर रही है।

स्पष्ट है कि चीन ने आतंकवाद और धार्मिक चरमपंथ से लड़ने के नाम पर लगभग 10 लाख उइगुर मुसलमानों को शिनजियांग क्षेत्र में शिविरों में रखा है। इस संबंध में दुनिया भर में चीन की आलोचना किया जा रहा है।

[हम्स लाईव]

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password