breaking news New

खुले पैक की मिठाइयों पर 1 अक्टूबर से ‘तारीख से पहले सर्वश्रेष्ठ’ लिखना होगा अनिवार्य

खुले पैक की मिठाइयों पर 1 अक्टूबर से 'तारीख से पहले सर्वश्रेष्ठ' लिखना होगा अनिवार्य

1 अक्टूबर से सभी गैर-पैक मिठाइयों पर ‘best before date’ लिखना होगा अनिवार्य और सरसों के तेल को किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर और कुछ बनाकर बेचना भी होगा वर्जित

नई दिल्ली: खाद्य सुरक्षा नियामक (Food Safety and Standards Authority of India) ने निर्देश दिया है कि सभी गैर-पैक (खुले पैक की मिठाई) पर 1 अक्टूबर से ‘तारीख से पहले सर्वश्रेष्ठ’ प्रदर्शित किया जाना चाहिए।

एफएसएसएआई (FSSAI) ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के खाद्य आयुक्त को लिखे पत्र में कहा है कि त्योहार के मौसम की शुरुआत से आगे का फैसला, “जनता के हित में और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए” लिया गया है।

एफएसएसएआई ने भी आयुक्तों से कहा है कि वे आदेश का अनुपालन करें। यह भी कहा गया है कि खाद्य व्यवसाय संचालकों को विनिर्माण की तारीख लिखना जरूरी होगा जो कि पहले यह अनिवार्य नहीं था।

एक अन्य आदेश में, नियामक ने 1 अक्टूबर से निषिद्ध किया कि किसी अन्य तेल के साथ सरसों के तेल का सम्मिश्रण अब वर्जित होगा। एफएसएसएआई ने कहा कि यह आदेश घरेलू खपत के लिए शुद्ध सरसों के तेल की बिक्री सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार के निर्देश के अनुसार है।

[हम्स लाईव]

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password