breaking news New

राज्यसभा सांसद अमर सिंह का निधन, भाजपा और काँग्रेस ने दी श्रद्धाञ्जली

राज्यसभा सांसद अमर सिंह का निधन, भाजपा और काँग्रेस ने दी श्रद्धाञ्जली

नयी दिल्ली: राज्यसभा सांसद और समाजवादी पार्टी (सपा) के पूर्व महासचिव अमर सिंह का आज निधन हो गया । वह चौसठ वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी और दो पुत्री हैं।

श्री सिंह गुर्दा रोग से पीड़ित थे और छह माह से अधिक समय से सिंगापुर में उनका उपचार चल रहा था। सांसद का दूसरी बार गुर्दा प्रत्यारोपण हुआ था, हालांकि गुर्दा प्रत्यारोपण सफल रहा था। उनकी हालत में सुधार हो रहा था किंतु फिर संक्रमण होने से उनका स्वास्थ्य बिगडता चला गया। डाक्टरों ने श्री सिंह को बचाने का भरपूर प्रयास किया किंतु असफल रहे।

श्री सिंह ने मृत्यु से तीन घंटे पहले दो ट्वीट किये थे। उन्होंने अपने ट्वीट में ईद-उल-अजहा की देशवासियों को बधाई दी थी। एक अन्य ट्वीट में दिवंगत नेता ने लोकमान्य बाल गंगाधर की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी थी।

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में 27 जनवरी 1956 में जन्मे श्री सिंह सपा संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह के सबसे खासमखास थे। अमर सिंह की मेगास्टार अमिताभ बच्चन के भी निकटतम थे किंतु बाद में दोनों के बीच अनबन हो गई थी।

श्री सिंह ने 2010 में सपा महासचिव पद और राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था। बाद में दो फरवरी 2010 को सपा प्रमुख मुलायम सिंह ने उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया था। वह 2011 में कुछ समय जेल में भी रहे और कुछ समय तक राजनीति से दूर रहने के बाद श्री सिंह 2016 में सपा के समर्थन से फिर राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए इसी वर्ष अक्टूबर में उन्हें फिर सपा महासचिव बनाया था।

   भाजपा और काँग्रेस ने दी श्रद्धाञ्जली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वरिष्ठ राजनीतिक नेता के निधन पर दुख व्यक्त किया। राजनाथ सिंह, शाहनवाज़ हुसैन और कलराज मिश्रा सहित अन्य नेताओं ने भी अमर सिंह के प्रति संवेदना व्यक्त की।

श्री राजनाथ ने अपने शोक संदेश में कहा, ‘वरिष्ठ नेता और सांसद अमर सिंह की मृत्यु की खबर से दुखी हूँ।’ शाहनवाज हुसैन ने भी अमर सिंह को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा, “चाहे वह किसी भी पार्टी के हों, उनके सभी के साथ अच्छे संबंध थे।”

कांग्रेस नेता श्री राहुल गांधी, प्रियंका गाँधी और श्री घूलम नबी आज़ाद ने भी श्री अमर सिंह की मृत्यु पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

 

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password